COVID-19 टीकों के बारे में आपको जो कुछ भी जानना है


ENGLISH में  देखे :- Click Here

 अद्यतित समाचार और कोरोनोवायरस महामारी के बारे में जानकारी के लिए, डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट पर जाएं।

COVID-19 टीकों के बारे में आपको जो कुछ भी जानना है

COVID-19, संभावित रूप से घातक श्वसन बीमारी जिसका पहली बार दिसंबर 2019 में पता चला था, दुनिया भर में फैल गई है, प्रमुख घटनाओं को रद्द करने, खेल सत्रों को स्थगित करने और कई स्वयं-लगाए संगरोध और आत्म-अलगाव में भेजने के लिए मजबूर किया गया है। स्वास्थ्य अधिकारी और सरकार समुदाय के माध्यम से प्रसार को कम करते हुए, वक्र को समतल करने का प्रयास कर रहे हैं, जबकि वैज्ञानिक और बायोटेक फर्म कोरोनोवायरस की ओर अपना ध्यान आकर्षित करते हैं, जिससे रोग: SARS-CoV-2।


चूंकि यह पहली बार नई बीमारी के प्रेरक एजेंट के रूप में खोजा गया था, इसलिए वैज्ञानिकों ने वायरस के आनुवंशिक मेकअप की बेहतर समझ पाने के लिए दौड़ लगाई है कि यह कोशिकाओं को कैसे संक्रमित करता है और इसका प्रभावी ढंग से इलाज कैसे किया जाता है। कोई इलाज नहीं है, और चिकित्सा विशेषज्ञ केवल बीमारी के लक्षणों का इलाज कर सकते हैं। कई अलग-अलग उपचार विकल्प प्रस्तावित किए गए हैं और कुछ पुरानी दवाएं सकारात्मक परिणामों से जुड़ी हुई लगती हैं - लेकिन बहुत अधिक काम करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, COVID-19 का मुकाबला करने की दीर्घकालिक रणनीति, जो अंटार्कटिका के अलावा पृथ्वी पर हर महाद्वीप तक फैल गई है, एक टीका विकसित करना है।

नए टीकों को विकसित करने में समय लगता है, और उन्हें मनुष्यों में नियमित रूप से इस्तेमाल किए जाने से पहले नैदानिक ​​परीक्षणों के माध्यम से कठोरता से परीक्षण और पुष्टि की जानी चाहिए। अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज के निदेशक एंथनी फौसी ने अक्सर कहा है कि एक टीका कम से कम एक साल से 18 महीने दूर है। विशेषज्ञ सहमत हैं कि अभी तक कोई रास्ता नहीं है।

कोरोनावायरस पर सभी नवीनतम प्राप्त करें जिसे अब एक महामारी घोषित किया गया है।

बीमारी के खिलाफ लड़ाई में टीके अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं। हम टीका विकास के कारण दशकों से खाड़ी में वायरल बीमारियों का एक मुट्ठी भर रखने में सक्षम हैं। फिर भी, उनकी उपयोगिता के बारे में भ्रम और बेचैनी मौजूद है। यह मार्गदर्शिका बताती है कि टीके क्या हैं, वे इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं और वैज्ञानिक कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में उनका उपयोग कैसे करेंगे। इसमें वर्तमान उपचार विकल्पों और उन पर चर्चा की जाती है जो अस्पतालों में वादा दिखाते हैं।

जैसा कि अधिक उम्मीदवार दिखाई देते हैं और परीक्षण किए जाते हैं, हम उन्हें इस सूची में जोड़ देंगे, इसलिए इस पृष्ठ को बुकमार्क करें और नवीनतम अपडेट के लिए वापस जांचें।



TECHRANJIKA

वैक्सीन क्या है?

एक वैक्सीन एक प्रकार का उपचार है जिसका उद्देश्य शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को बैक्टीरिया और वायरस जैसे संक्रामक रोगजनकों से लड़ने के लिए प्रेरित करना है। वे विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, "बीमारियों को रोकने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हैं।"

मानव शरीर रोग के लिए विशेष रूप से लचीला है, बैक्टीरिया और वायरस जैसे खराब रोग पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों के खिलाफ एक प्राकृतिक रक्षा प्रणाली विकसित करना। रक्षा प्रणाली - हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली - विभिन्न प्रकार की श्वेत रक्त कोशिकाओं से बनी होती है जो विदेशी आक्रमणकारियों का पता लगा सकती हैं और उन्हें नष्ट कर सकती हैं। कुछ गॉबल अप बैक्टीरिया, कुछ ऐसे एंटीबॉडीज का उत्पादन करते हैं जो शरीर को यह बता सकते हैं कि कीटाणुओं को नष्ट करने और बाहर निकालने के लिए क्या करना है, और अन्य कोशिकाएं यह बताती हैं कि आक्रमणकारियों को क्या दिखता है, इसलिए शरीर फिर से आक्रमण करने पर जल्दी से प्रतिक्रिया कर सकता है।

अब खेल: यह देखो: Coronavirus लॉकडाउन: क्यों सामाजिक भेद जीवन बचाता है


टीके वास्तव में एक चतुर नकली-आउट हैं। वे सोचते हैं कि शरीर संक्रमित है इसलिए यह इस प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्तेजित करता है। उदाहरण के लिए, खसरा टीका शरीर को यह सोचकर चकरा देता है कि उसमें खसरा है। जब आपको खसरा का टीका लगाया जाता है, तो आपका शरीर खसरा वायरस का रिकॉर्ड बनाता है। यदि आप भविष्य में इसके संपर्क में आते हैं, तो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और बीमार होने से पहले उसे वापस मारने के लिए तैयार रहते हैं।

18 वीं शताब्दी के अंत में एडवर्ड जेनर नामक वैज्ञानिक द्वारा बहुत पहले टीके का विकास किया गया था। एक प्रसिद्ध प्रयोग में, जेनर ने एक दूधिया से मवाद को चेचक के साथ छींटा दिया - एक प्रकार का विषाणु जो ज्यादातर गायों में बीमारी पैदा करता है और चेचक के विषाणु के समान है - और एक युवा लड़के में मवाद को पेश किया। युवा लड़का थोड़ा बीमार हो गया था और उसे चेचक का हल्का मामला था। बाद में, जेनर ने चेचक के साथ लड़के का टीका लगाया, लेकिन वह बीमार नहीं हुआ। गेनपॉक्स मवाद के जेनर के पहले इंजेक्शन ने लड़के के शरीर को काउपॉक्स वायरस को पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया और, क्योंकि यह चेचक के समान है, इसलिए युवा इसे से लड़ने और बीमार नहीं होने में सक्षम था।

टीके 1796 से एक अविश्वसनीय रूप से लंबा रास्ता तय कर चुके हैं। वैज्ञानिक निश्चित रूप से मरीजों से अन्य रोगियों में मवाद इंजेक्ट नहीं करते हैं, और टीके सख्त सुरक्षा नियमों, नैदानिक ​​परीक्षण के कई दौर और मजबूत सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए, इससे पहले कि उन्हें व्यापक उपयोग के लिए अपनाया जा सके।

शून्यता के रूप में देखें कोरोनावायरस महामारी स्टेडियमों, स्थलों, स्कूलों को बंद कर देती है सभी तस्वीरें देखें एक टीका में क्या है?
टीकों में उनके प्रकार और कैसे वे एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए लक्ष्य के आधार पर विभिन्न सामग्रियों के एक मुट्ठी भर होते हैं। हालाँकि, उन सभी के बीच कुछ समानता है।

कोरोनोवायरस से लड़ना इस चिकित्सा और तकनीकी गियर से शुरू होता है सभी तस्वीरें देखें
सबसे महत्वपूर्ण घटक चींटी है

 यह वैक्सीन का वह भाग है जिसे शरीर विदेशी के रूप में पहचान सकता है। वैक्सीन के प्रकार के आधार पर, एक एंटीजन डीएनए या प्रोटीन के स्ट्रैंड जैसे वायरस से अणु हो सकता है। इसके बजाय जीवित वायरस के कमजोर संस्करण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, खसरे के टीके में खसरा वायरस का कमजोर संस्करण होता है। जब कोई रोगी खसरा का टीका प्राप्त करता है, तो उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली खसरा वायरस पर मौजूद एक प्रोटीन को पहचानती है और इसे बंद करने के लिए सीखती है।

एक दूसरा महत्वपूर्ण घटक सहायक है। एक प्रतिजन के लिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाने के लिए एक सहायक काम करता है। क्या किसी टीके में एक सहायक होता है या नहीं यह वैक्सीन के प्रकार पर निर्भर करता है।

कुछ टीकों को शीशियों में संग्रहित किया जाता था जिन्हें कई बार इस्तेमाल किया जा सकता था और जैसे कि, इसमें संरक्षक होते थे जो यह सुनिश्चित करते थे कि वे उनके अंदर अन्य बुरा बैक्टीरिया को बढ़ने के बिना एक शेल्फ पर बैठ सकेंगे। ऐसा ही एक परिरक्षक है थिमेरोसल, जिसने बहुत ध्यान आकर्षित किया है क्योंकि इसमें आसानी से साफ किए गए एथिलमेरिक की ट्रेस मात्रा होती है। सीडीसी के अनुसार, टीकों में इसका समावेश नुकसान का कारण नहीं दिखाया गया है। ऑस्ट्रेलिया जैसी जगहों पर, एकल-उपयोग वाली शीशियाँ अब आम हैं, और इस तरह से थिमेरोसल जैसे संरक्षक अब अधिकांश टीकों में आवश्यक नहीं हैं।

SARS-CoV-2 के लिए एक टीका विकसित करने में, वैज्ञानिकों को एक व्यवहार्य प्रतिजन खोजने की आवश्यकता होती है जो संक्रमण के खिलाफ बचाव में शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करेगा।

एक COVID-19 वैक्सीन बनाना


प्रकोप के केंद्र पर रोगज़नक़, SARS-CoV-2, कोरोनवीर के रूप में जाने जाने वाले वायरस के परिवार से संबंधित है। इस परिवार को इसलिए नाम दिया गया है, क्योंकि एक माइक्रोस्कोप के तहत, वे अपनी सतह पर क्राउन जैसे अनुमानों के साथ दिखाई देते हैं।

SARS-CoV-2 को लक्षित करने वाले एक वैक्सीन को विकसित करने में, वैज्ञानिक इन अनुमानों को तीव्रता से देख रहे हैं। प्रोजेक्शन वायरस को मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने में सक्षम बनाता है जहां यह खुद को कॉपी कर सकता है और बना सकता है। वे "स्पाइक प्रोटीन" या "एस" प्रोटीन के रूप में जाने जाते हैं। शोधकर्ता 3 डी में अनुमानों को मैप करने में सक्षम रहे हैं, और शोध बताते हैं कि वे किसी भी कोरोनावायरस वैक्सीन में एक व्यवहार्य प्रतिजन हो सकते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि एस प्रोटीन कोरोनाविरस में प्रचलित है जिसे हमने अतीत में युद्ध में शामिल किया है - जिसमें 2002-03 में चीन में एसएआरएस का प्रकोप था। इसने शोधकर्ताओं को एस प्रोटीन के हिस्से के खिलाफ टीके के निर्माण पर एक प्रमुख शुरुआत दी है और पशु मॉडल का उपयोग करते हुए, उन्होंने प्रदर्शित किया है कि वे एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकते हैं।

SARS-CoV-2 वैक्सीन पर काम करने वाली दुनिया भर में कई कंपनियां हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने के लिए अलग-अलग तरीके विकसित कर रही हैं। दृष्टिकोणों के बारे में सबसे ज्यादा बात की जाने वाली कुछ वैक्सीन के अपेक्षाकृत उपन्यास प्रकार का उपयोग कर रहे हैं जिन्हें "न्यूक्लिक एसिड वैक्सीन" के रूप में जाना जाता है। ये टीके अनिवार्य रूप से प्रोग्राम योग्य होते हैं, जिसमें एंटीजन के रूप में कार्य करने के लिए आनुवंशिक कोड का एक छोटा सा टुकड़ा होता है।

मॉडर्न जैसी बायोटेक कंपनियां एस प्रोटीन के लिए आनुवंशिक कोड का एक टुकड़ा लेकर और इसे शरीर में इंजेक्ट किए जा सकने वाले वसायुक्त नैनोकणों के साथ फ्यूज करके SARS-CoV-2 के खिलाफ नई वैक्सीन डिजाइन बनाने में सक्षम हैं। इंपीरियल कॉलेज लंदन कोरोनोवायरस आरएनए - अपने आनुवंशिक कोड का उपयोग करके एक समान वैक्सीन डिजाइन कर रहा है। पेंसिल्वेनिया बायोटेक कंपनी इनोवियो डीएनए के किस्में पैदा कर रही है, उम्मीद है कि यह एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को उत्तेजित करेगा। हालाँकि इस प्रकार के टीके जल्दी बनाए जा सकते हैं, फिर भी किसी को बाजार में नहीं लाया गया है।

जॉनसन एंड जॉनसन और फ्रांसीसी फार्मास्युटिकल दिग्गज सनोफी दोनों अमेरिका के बायोमेडिकल एडवांस्ड रिसर्च एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी के साथ काम कर रहे हैं ताकि वे अपने स्वयं के टीके विकसित कर सकें। सनोफी की योजना एक हानिरहित वायरस से आनुवंशिक सामग्री के साथ कोरोनावायरस डीएनए को मिलाने की है, जबकि जॉनसन एंड जॉनसन SARS-CoV-2 को निष्क्रिय करने का प्रयास करेगा, अनिवार्य रूप से बीमारी पैदा करने की अपनी क्षमता को बंद करते हुए यह सुनिश्चित करता है कि यह अभी भी प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है।

कुछ शोध संगठन, जैसे कि बोस्टन चिल्ड्रन्स हॉस्पिटल, विभिन्न प्रकार के सहायक की जांच कर रहे हैं जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बढ़ाने में मदद करेंगे। हार्वर्ड राजपत्र के अनुसार, इस दृष्टिकोण को बुजुर्गों की ओर अधिक लक्षित किया जाएगा, जो टीकाकरण करते समय प्रभावी ढंग से जवाब नहीं देते हैं। यह आशा की जाती है कि वैक्सीन को बढ़ावा देने के लिए adjuvants का अध्ययन करके, बुजुर्गों को ऐसी सामग्री के मिश्रण के साथ टीका लगाया जा सकता है जो उनकी प्रतिरक्षा को सुपरचार्ज करेगा।

वैक्सीन कब उपलब्ध होगी?


संक्रामक रोगों के संस्थान फौसी ने माना कि एक टीका लगभग डेढ़ साल दूर है, भले ही हमें अगले महीने या दो के भीतर मानव परीक्षण शुरू होने की संभावना है। मार्च में फौसी के साथ 60 मिनट के साक्षात्कार के अनुसार, यह एक तेज बदलाव है


ऑस्ट्रेलिया में स्वाइनबर्न विश्वविद्यालय में स्वास्थ्य के डीन। "हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि दवा सुरक्षित है, नुकसान नहीं करेगी, और पता है कि यह कितना प्रभावी है।"

वैज्ञानिक यह नहीं मान सकते कि उनका वैक्सीन डिज़ाइन सिर्फ काम करेगा - उन्हें फिर से परीक्षण, परीक्षण और परीक्षण करना होगा। उन्हें वैक्सीन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हजारों लोगों की भर्ती करनी होगी और यह कितना उपयोगी होगा। इस प्रक्रिया को छह चरणों में तोड़ा जा सकता है:

वैक्सीन डिजाइन: वैज्ञानिक एक रोगज़नक़ा का अध्ययन करते हैं और यह तय करते हैं कि उन्हें इसे पहचानने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली कैसे मिलेगी।
पशु अध्ययन: रोग के लिए पशु मॉडल में एक नया टीका परीक्षण किया जाता है ताकि यह दिखाया जा सके कि यह काम करता है और इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं है।
क्लिनिकल परीक्षण (चरण I): ये मानव में पहले परीक्षणों का प्रतिनिधित्व करते हैं और एक टीके की सुरक्षा, खुराक और दुष्प्रभावों का परीक्षण करते हैं। ये परीक्षण केवल रोगियों के एक छोटे से कोहोर्ट को नामांकित करते हैं।


क्लिनिकल परीक्षण (चरण II): यह एक गहन विश्लेषण है कि दवा या टीका वास्तव में जैविक रूप से कैसे काम करता है। इसमें रोगियों का एक बड़ा समूह शामिल है और उपचार के साथ शारीरिक प्रतिक्रियाओं और बातचीत का आकलन करता है। उदाहरण के लिए, यदि एक वैक्सीन एक निश्चित तरीके से प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है, तो कोरोनोवायरस परीक्षण का आकलन किया जा सकता है।
क्लिनिकल परीक्षण (चरण III): परीक्षणों के अंतिम चरण में समय की लंबी अवधि में परीक्षण किए गए लोगों की अधिक मात्रा देखी जाती है।
विनियामक अनुमोदन: अंतिम बाधा नियामक एजेंसियों को देखती है, जैसे कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन, यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी और ऑस्ट्रेलिया के चिकित्सीय सामान प्रशासन, प्रयोगों और परीक्षणों से उपलब्ध साक्ष्यों पर एक नज़र डालते हैं और निष्कर्ष निकालते हैं कि क्या एक टीका सभी को दिया जाना चाहिए- उपचार के विकल्प के रूप में स्पष्ट।
परंपरागत रूप से, तब, नए टीके को डिजाइन से अनुमोदन तक जाने में एक दशक या उससे अधिक समय लग सकता है। इसके अलावा, एक बार जब विनियामक प्रक्रियाओं का निष्कर्ष निकाला जाता है कि एक टीका सुरक्षित है, तो दवा कंपनियों को उत्पादन को ओवरड्राइव में भेजना होगा, इसलिए वे व्यापक आबादी में प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए टीका का पर्याप्त निर्माण कर सकते हैं।

SARS-CoV-2 के साथ, प्रक्रिया को कुछ मामलों में तेज किया जा रहा है। STATnews की रिपोर्ट के अनुसार, मॉडर्न द्वारा विकास में वैक्सीन डिजाइन से सीधे चरण I में इसके mRNA वैक्सीन के परीक्षण परीक्षणों में स्थानांतरित हो गया है, पशु मॉडल में परीक्षण लंघन। वे परीक्षण सिएटल के कैसर परमानेंट वाशिंगटन हेल्थ इंस्टीट्यूट में होंगे, और रोगियों को अब नामांकित किया जा रहा है।

ENGLISH में  देखे :- Click Here

TECHRANJIKA
madhuranjank.com| Updated: 27 march 2020, 06:55 IST
Madhuranjan Kumar

Blogger | Writes blog on Technology, sports, diseases, games, mobile reviews

1 Comments

  1. Nice content dude...
    For shayari hit the link 🔥🔥
    Www.kartikkalfaaz.blogspot.com

    ReplyDelete
Previous Post Next Post